बैंक खाता खोलने से लेकर, टैक्स भरने, निवेश करने और बाकि अन्य कामों में पैन कार्ड अक्सर काम आता है। यह सिर्फ सरकारी और निजी कामों में ही नहीं बल्कि एक पहचान पत्र के रूप में भी बेहद उपयोगी होता है। क्या आप जानते हैं, pan card kya hai और यह कितना उपयोगी है। अगर नहीं तो आपको हमारा यह आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए। इस आर्टिकल में हमने पैन कार्ड से सम्बन्धित सभी आवश्यक जानकारी जैसे कि pan card क्या है, पैन कार्ड कैसे बनवाए और पैन कार्ड के क्या उपयोग है आदि।
PAN Card की फुल फॉर्म क्या है (Full Form of Pan Card in Hindi)
Pan Card की फुल फॉर्म “Permanent Account Number” होती है।
पैन कार्ड को हिंदी में क्या कहते हैं (Pan Card Full Form in Hindi)
Pan Card यानि Permanent Account Number को हिंदी में “स्थायी खाता संख्या” कहा जाता है।
पैन कार्ड क्या है (What is PAN Card in Hindi)
पैन कार्ड भारत सरकार के आयकर विभाग द्वारा जारी किया जाने वाला एक पहचान पत्र है। इसमें कार्डधारक की सभी डिटेल्स जैसे नाम, पिता का नाम, जन्म की तारीख, हस्ताक्षर, फोटो शामिल होती है। इसके साथ ही हर व्यक्ति के पैन कार्ड पर 10 अंकों का एक यूनिक alphanumeric number लिखा होता है, जिसे PAN Number यानि Permanent Account Number के नाम से जाना जाता है। पैन कार्ड का उपयोग टैक्स भरने, बैंक खाता खोलने या फिर कही निवेश करने जैसे वित्त सम्बन्धी कार्यों के लिए किया जाता है।
PAN Card के लिए कौन अप्लाई कर सकता है?
कोई भी भारतीय नागरिक व्यक्ति, जिसकी आयु 18 वर्ष से अधिक हो, पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकता है। लेकिन यदि आप एक नाबालिग है, तब भी आप पैन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। हालाँकि नाबालिग होने की स्तिथि में आपको Minor Pan Card के लिए अप्लाई करना होगा।
पैन कार्ड केवल व्यक्तियों को ही जारी नहीं किया जाता है बल्कि, कंपनियां और पार्टनरशिप फर्म भी पैन कार्ड प्राप्त कर सकती हैं और ऐसी संस्थाओं के पास पैन नम्बर होना अनिवार्य हो जाता है, जो टैक्स भरती हैं। पैन कार्ड नम्बर के जरिये किसी व्यक्ति का टैक्स और इन्वेस्ट सम्बन्धित सभी डाटा के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकती है और सिबिल क्रेडिट स्कोर भी चेक किया जा सकता है।
PAN Card बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज
भारत में पैन कार्ड बनवाने के लिए कुछ दस्तवेजों की आवश्यकता होती है। यह दस्तावेजों आवेदक की स्तिथि के आधार पर मांगे जाते हैं, जैसे आम भारतीय नागरिक के लिए अलग दस्तावेज की आवश्यकता होगी, वहीं हिन्दू अंडिवाइडेड फैमिली (HUF), रजिस्टर कंपनी, फर्म और भारत में बनी या रजिस्टर पार्टनरशिप कंपनी के लिए, भारत में बने या रजिस्टर ट्रस्ट के लिए, व्यक्तियों के संघ के लिए और जो भारतीय नागरिक नहीं है के लिए भी अलग-अलग दस्तावेज की आवश्यकता पड़ती है।
इस बात का खास ध्यान रखें कि जमा किये जाने वाले सभी दस्तावेज की फोटोकॉपी का साइज A4 size page हो और उन सभी को photo के साथ-साथ अपने हस्ताक्षर के साथ self attested करना आवश्यक है।
1. एक आम भारतीय नागरिक के लिए आवश्यक दस्तावेज
Passport Size Photo
यदि आप एक आम भारतीय नागरिक है तो पैनकार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आपको एक पासपोर्ट साइज फोटो की आवश्यकता होगी।
जन्म का प्रमाण (Proof of Birth)
पैनकार्ड के लिए आवेदन करते समय जन्म के प्रमाण-पत्र की भी आवश्यकता होती है। इसके लिए आप निम्न प्रमाण-पत्रों में से किसी भी एक दस्तावेज की फोटोकॉपी का उपयोग कर सकते हैं।
- जन्म प्रमाण-पत्र
- मैरिज सर्टिफिकेट
- मैट्रिक सर्टिफिकेट
- पासपोर्ट
- ड्राइविंग लाइसेंस
- पेंशन भुगतान आदेश
- भारत सरकार द्वारा जारी किया गया डॉमीसाल प्रमाण पत्र
- आवेदक की जन्मतिथि बताते हुए एक मजिस्ट्रेट के सामने बनाया गया एफिडेविट
पहचान पत्र (Identity Proof)
नीचे कुछ डॉक्युमेंट्स के बारे में बताया गया है, जिनकी फोटोकॉपी का उपयोग आप पहचान पत्र आईडी के रूप में कर सकते हैं।
- आधार कार्ड
- वोटर कार्ड
- राशन कार्ड
- ड्राइविंग लाइसेंस
- पासपोर्ट
- पेंशन कार्ड
- हथियार का लाइसेंस
- स्वास्थ्य योजना कार्ड या पूर्व सैनिकों का स्वास्थ्य योजना फोटो कार्ड
- एक मूल बैंक प्रमाणपत्र, जो बैंक की शाखा से बैंक के लेटरहेड पर जारी किया जाता है और जारी करने वाले अधिकारी द्वारा वेरीफाई किया जाता है। इस तरह के प्रमाण पत्र में बैंक अकाउंट नंबर के साथ आवेदक की एक अटेस्टेड फोटो होनी चाहिए।
पता प्रमाण पत्र (Address Proof)
अपने पते के प्रमाण पत्र के रूप में आप नीचे बताए गए डॉक्युमेंट्स में से किसी भी एक डॉक्युमेंट्स की फोटोकॉपी का इस्तेमाल कर सकते हैं।
- आधार कार्ड
- बिजली का बिल
- पोस्टपेड मोबाइल फोन बिल
- ड्राइविंग लाइसेंस
- पासपोर्ट
- बिजली, लैंडलाइन या ब्रॉडबैंड कनेक्शन बिल
- पोस्ट ऑफिस अकाउंट पासबुक
- LPG या पाइप्ड गैस कनेक्शन बिल या गैस कनेक्शन बुक
- संपत्ति पंजीकरण दस्तावेज
- भारत सरकार द्वारा जारी किया गया अधिवास प्रमाण पत्र
2. हिन्दू अंडिवाइडेड फैमिली (HUF) के लिए दस्तावेज
एक हिन्दू अंडिवाइडेड फैमिली (HUF) के सदस्य को पेनकार्ड बनवाने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज की आवश्यकता होती है।
- पहचान पत्र
- पते का प्रमाण
- जन्मतिथि प्रमाण पत्र
- HUF कर्ता द्वारा जारी किया गया एफिडेविट जिसमें उसका नाम व पता लिखा होने के साथ कॉपीरेंसर के पिता का नाम और वह तारीख भी अंकित होनी चाहिए, जिस दिन यह आवेदन किया गया हो
3. भारत में रजिस्टर कंपनी के लिए
यदि कोई भारतीय कंपनी पैन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहती हो, तो इसके लिए निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।
- कंपनी रजिस्टरार द्वारा जारी रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट की कॉपी
4.भारत में बनी या रजिस्टर पार्टनरशिप कंपनी या फर्म के लिए
भारत में बनी या रजिस्टर हुई किसी भी पार्टनरशिप कंपनी या फर्म के लिए आवश्यक दस्तावेज कुछ इस प्रकार है।
- लिमिटेड लिअब्लिटी पार्टनरशिप या फर्म रजिस्ट्रार द्वारा जारी रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट की कॉपी
- पार्टनरशिप दस्तावेज की कॉपी
5. भारत में बने या रजिस्टर ट्रस्ट के लिए
भारत में बने या रजिस्टर हुए किसी भी ट्रस्ट हेतु पेन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज निम्नलिखित है।
- चैरिटी कमिश्नर द्वारा जारी रजिस्ट्रेशन नंबर सर्टिफिकेट की कॉपी या ट्रस्ट दस्तावेज की कॉपी
6. व्यक्तियों के संघ के लिए
व्यक्तियों के संघ के लिए आवश्यक दस्तावेज निम्नलिखित हैं।
- को-ऑपरेटिव सोसाइटी या चैरिटी कमिश्नर या अन्य सक्षम प्राधिकारी के रजिस्ट्रार से रजिस्ट्रेशन नंबर सर्टिफिकेट / प्रमाण पत्र की कॉपी या केंद्र / राज्य सरकार द्वारा जारी किया गया कोई भी दस्तावेज जिसमें आवेदक की पहचान और पता हो
7. उनके लिए जो भारतीय नागरिक नहीं हैं
वह लोग जो भारतीय नागरिक नहीं है पहचान पत्र और पता प्रमाण पत्र के रूप में निम्नलिखित दस्तावेजों का इस्तेमाल कर सकते हैं।
पहचान प्रमाण पत्र
- पासपोर्ट की कॉपी।
- PIO कार्ड की कॉपी।
- OCI कार्ड की कॉपी।
- इनकम टैक्स द्वारा जारी कोई दस्तावेज जिस पर पता अंकित हो।
- अन्य राष्ट्रीय या नागरिकता पहचान संख्या की कॉपी या भारतीय दूतावास, उच्चायोग द्वारा जारी कोई दस्तावेज।
पता प्रमाण पत्र
एड्रेस प्रूफ यानि पता प्रमाण पत्र के लिए आवेदनकर्ता निम्नलिखित में से कोई भी एक दस्तावेज का उपयोग कर सकते हैं।
- पासपोर्ट की कॉपी।
- आवासीय देश के बैंक स्टेटमेंट की कॉपी।
- भारत में NRI बैंक अकाउंट की पासबुक।
- निवासी प्रमाण पत्र या आवासीय परमिट की कॉपी।
- भारत सरकार द्वारा जारी PIO कार्ड की कॉपी।
- भारत सरकार द्वारा जारी OCI कार्ड की कॉपी।
- FRO द्वारा जारी की गई रजिस्ट्रेशन प्रमाण पत्र की कॉपी।
- किसी भी भारतीय कंपनी से प्राप्त वीजा और अपॉइंटमेंट लैटर की कॉपी।
- इनकम टैक्स द्वारा जारी कोई दस्तावेज जिस पर पता अंकित हो।
- अन्य राष्ट्रीय या नागरिकता पहचान संख्या की कॉपी या भारतीय दूतावास, उच्चायोग द्वारा जारी कोई दस्तावेज।
डिजिटल लॉकर में रखें अपने सभी जरूरी कागजात को सुरक्षित: Digital Locker Kya Hai? डिजिटल लॉकर पर अकाउंट कैसे बनाएं?
PAN Card कैसे बनाये (How to Apply for Pan Card in Hindi)
पैन कार्ड बनवाने के लिए आपको आवेदन करना होता है। भारतीय नागरिक, एनआरई/एनआरआई और ओसीआई (भारतीय मूल के नागरिक) इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से अप्लाई कर सकते हैं। पहले केवल ऑफलाइन तरीके से आवेदन करके ही पैन कार्ड बनवाया जा सकता था। लेकिन अब आप इसके लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
यह दोनों ही तरीके बेहद आसान है। नीचे इन दोनों तरीकों से आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया गया है। आइये पहले जानते हैं, ई फाइलिंग पैन कार्ड यानी पैन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे करते हैं।
पैन कार्ड फॉर्म ऑनलाइन आवेदन कैसे करें (How to Online Apply for Pan Card in Hindi)
पैन कार्ड हेतु ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको नीचे बताई गई प्रॉसेस को फॉलो करना होगा।
- सबसे पहले NSDL या UTIITSL की वेबसाइट पर जाएं।
- होम पेज पर दिख रहे पर “NEW PAN” के विकल्प पर क्लिक करें।
- PAN Card Form 49A में अपनी जानकारी भरें। फॉर्म भरते समय ध्यान दें कि भारतीय नागरिकों या कंपनियों को फॉर्म 49A भरना है और विदेशियों को फॉर्म 49AA भरना होता है।
- PAN Card Form जमा करने के बाद आवेदक को डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से ऑनलाइन प्रोसेसिंग फीस का भुगतान करना होगा।
- PAN Card Form जमा करने और फीस जमा करने के बाद आखिरी पेज में व्यक्ति को 15 डिजिट का नंबर मिलेगा फॉर्म जमा करने के 15 दिन के अंदर इसे आवश्यक दस्तवेजो के साथ कोरियर NSDL ऑफिस भेज दें।
- इसके बाद NSDL वेरिफिकेशन करेगा और फिर फॉर्म में भरे पते पर 15 दिन के अंदर आपका पैन कार्ड पहुँच जाएगा।
e-Check द्वारा डिजिटल तरीके से करें भुगतान, जाने ई-चेक से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण बातें: e-Check क्या है, कैसे काम करता है?
पैन कार्ड फॉर्म ऑफलाइन आवेदन कैसे करें (How to Offline Apply for Pan Card in Hindi)
पैन कार्ड के लिए ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करें।
- सबसे पहले अपने नजदीकी ई-मित्र पर जाकर NSDL या UTIISL की वेबसाइट से पैन कार्ड के लिए आवेदन करने हेतु एक PAN Card Form प्रिंट करा लें। ध्यान दें कि भारतीय नागरिकों या कंपनियां, नाबालिग और छात्र को पैन कार्ड के लिए आवेदन करने हेतु फॉर्म 49A भरना है, जबकि विदेशियों को पैन कार्ड हेतु आवेदन करने के लिए फॉर्म 49AA भरना होता है।
- अब इस फॉर्म में मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी जैसे नाम, पता, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, आधार संख्या और निर्धारण अधिकारी कोड (AO कोड) आदि सही-सही भर लें।
- फॉर्म भरकर उस पर हस्ताक्षर करें।
- इसके बाद आवेदन फॉर्म के साथ सभी जरूरी दस्तावेजों (पहचान पत्र, पता प्रमाण-पत्र, जन्म प्रमाण-पत्र और फोटो) को भी self attested कर लें।
- अंत में NSDL के ऑफिस जाकर प्रोसेसिंग फीस के साथ फॉर्म और सभी दस्तावेजों को जमा कर दें।
इस तरह से आप पैन कार्ड के लिए ऑफलाइन अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन करने के बाद 15 दिनों में आपका पैन कार्ड फॉर्म में लिखे पते पर पहुंच जाएगा। हर व्यक्ति को पैन कार्ड की आवश्यकता होती है। आइए जानते हैं, कि पैन कार्ड की आवश्यकता कहाँ-कहाँ पड़ती है।
पैन कार्ड क्यों आवश्यक है (PAN Card Uses in Hindi)
बैंक से जुड़ा कोई काम हो या कही अप्लाई करना हो या कोई अन्य कागजी काम हो आज कल सभी काम के लिए पहचान पत्र की जरूरत पड़ती है और PAN Card एक पहचान पत्र के रूप में भी काम करता है। इस तरह पैन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है। यहाँ कुछ स्तिथियाँ दी हुई है, जहाँ आपको अपने पैन कार्ड की आवश्यकता पड़ सकती है।
- आईटी रिटर्न फाइल करने में।
- बैंक में अकाउंट खोलने में।
- गाड़ी खरीदने या बेचने में।
- टेलीफोन कनेक्शन के लिए।
- 5 लाख रुपये या उससे अधिक मूल्य की अचल संपत्ति की खरीद या बिक्री पर।
- टू व्हीलर के अलावा दूसरी गाड़ियों की खरीद या बिक्री करने में।
- पैन नंबर ना होने पर आपका क्रेडिट कार्ड भी अस्वीकार कर दिया जाएगा।
- बिना पैन कार्ड के लोन आवेदन भी नहीं स्वीकारा जाएगा।
- एक बार में किसी होटल या रेस्टोरेंट में 25,000 रुपये से ज्यादा की राशि का भुगतान करने पर।
- संपत्ति खरीदने और बेचने के लिए पैन कार्ड होना आवश्यक है।
- म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए भी पैन कार्ड की डिटेल्स देना आवश्यक होता है।
- 5 लाख रुपये से ज्यादा की कीमत के आभूषणों की खरीद पर भी पैन कार्ड डिटेल्स देना अनिवार्य है।
- 50,000 रु. से अधिक का फाइनेंशियल लेनदेन करने के लिए भी पैन कार्ड की आवश्यकता होती है।
- बॉन्ड प्राप्त करने के लिए RBI को 50,000 रुपये या उससे अधिक की राशि का पेमेंट करना हो, तो भी ।
- बॉन्ड या डिबेंचर के लिए किसी कंपनी या संस्थान को 50,000 रुपये या उससे ज्यादा की राशि का भुगतान करते वक्त।
- विदेश यात्रा के लिए 25,000 रुपये से अधिक का नकद भुगतान करने पर भी पैन कार्ड की जानकारी देना अनिवार्य होता है।
- 24 घंटे में अगर आप किसी बैंक में 50,000 रुपये से अधिक रकम जमा कराते है, तब भी आपको पैन कार्ड की डिटेल्स देना होगी।
- 50000 रुपये के ट्रांजेक्शन पर इंश्योरेंस प्रीमियम के लिए फॉरेन एक्सचेंज, प्रॉपर्टी, लोन, एफडी, कैश डिपॉजिट आदि के समय भी पैन कार्ड की जरूरत पड़ती है।
जानिए Income TAX भरने के तरीके के बारे में: Income Tax कैसे भरे? ITR File करने का तरीका
PAN Card Acknowledgement Number क्या होता है, इसे कैसे प्राप्त करें ?
जब भी कोई आवेदनकर्ता अपने पैन कार्ड के लिए सफलता-पूर्वक आवेदन कर लेता है, तब 15 डिजिट का एक यूनिक कोड जनरेट किया जाता है। यह कोड आवेदनकर्ता को दिया जाता है। इस कोड को ही “PAN Card Acknowledgement Number” कहा जाता है। इसका नम्बर का इस्तेमाल कर आवेदनकर्ता NSDL और UTIITSL website पर अपने PAN Card Update Status को ट्रैक कर सकता है। इसके अलावा acknowledgement number का इस्तेमाल ePAN card download करने के लिए भी किया जाता है। लेकिन यह आप अपने new या updated PAN card issue हो जाने के एक महीने बाद ही कर सकते हैं।
-
PAN Number की फुल फॉर्म क्या है?
PAN Number की फुल फॉर्म “Permanent Account Number” होती है।
-
क्या पैन कार्ड के आवेदन के लिए कोई शुल्क देना होगा?
भारतीय नागरिक को पैन कार्ड के आवेदन के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा। हालाँकि, जो लोग यहॉँ के नहीं है और भारत में रह रहे हैं ऐसे लोगों के लिए 107 रु. हैं और 1017 रु. के शुल्क का भुगतान करना होगा।