मार्केटिंग के बारे में तो आप जानते ही होंगे। लेकिन क्या आपने ईमेल मार्केटिंग के बारे में सुना है। क्या आप जानते है, Email Marketing क्या होती है और यह कैसे की जाती है। ईमेल मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। अगर आप कोई बिजनेस करते है तो आप ईमेल के जरिए अपने बिजनेस को प्रमोट कर सकते है।
ट्विटर या फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए किये जाने वाले प्रचार की तुलना में ईमेल के द्वारा किये गए प्रचार आपके ग्राहकों की संख्या और उत्पादों की बिक्री बढ़ाने में अधिक प्रभावी साबित होता है। इस पोस्ट में ईमेल मार्केटिंग से सम्बन्धित सभी महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है। लेकिन इससे पहले की हम इसके बारे में ओर जाने आइये जानते हैं, कि ईमेल मार्केटिंग क्या होता है?
ईमेल मार्केटिंग क्या है (What is Email Marketing in Hindi)
Email Marketing शब्द दो शब्दों से जुड़कर बना है। Email और Marketing यानि कि एक ऐसी मार्केटिंग जो ईमेल के द्वारा की जाती है। इसके लिए आपके पास उन लोगों के ईमेल एड्रेस की लिस्ट होनी चाहिए और साथ ही आपके पास एक ऐसा टूल होना चाहिए, जिसके द्वारा आप Bulk में ईमेल सेंड कर सके।
ईमेल मार्केटिंग ऑनलाइन बिजनेस बढ़ाने का एक बहुत ही अच्छा तरीका है। किसी अन्य तरीके से मार्केटिंग करने की तुलना में यदि ईमेल मार्केटिंग की जाए तो इसके promotion से Conversion में बदलने के चांस ज्यादा रहते है। ईमेल मार्केटिंग के द्वारा आप अपने ग्राहकों को ईमेल के माध्यम से जानकारी देकर अपने नए उत्पादों, सेवाओं और छूट आदि सभी चीजों से अवगत करा सकते है।
आसान शब्दों में कहें तो ईमेल मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग का एक भाग है, इसके माध्यम से आप से डिजिटल तरीके से अपने उत्पादों या सेवाओं का प्रचार कर सकते है। ईमेल मार्केटिंग ग्राहकों के बीच उत्पाद के प्रति जागरूकता बनाए रखता है। एक अच्छी ईमेल मार्केटिंग रणनीति किसी भी व्यवसाय में लीड जनरेट करने, ब्रांड जागरूकता बनाए रखने और दर्शकों को खरीदारी से जोड़े रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
ईमेल मार्केटिंग के बारे में ओर जानने से पहले आपको यह बात अवश्य जान लेना चाहिए कि ईमेल मार्केटिंग कितने प्रकार की होती है और किस तरह के लक्ष्य के लिए किस प्रकार की मार्केटिंग की जाए।
ईमेल मार्केटिंग के प्रकार (Types of Email Marketing in Hindi)
ईमेल मार्केटिंग कई प्रकार की होती है। यह आपके लक्ष्य पर निर्धारित करता है कि आपको किस प्रकार की मार्केटिंग करनी चाहिए। नीचे हमने आपको सभी प्रचलित ईमेल मार्केटिंग के टाईप्स के बारे में बताया है।
Promotional Emails
किसी उत्पाद या सेवा के प्रति जागरूक करने वाले ईमेल, Promotional Emails कहलाते है।
Confirmation Emails
यदि आप कोई प्रतिक्रिया करते हैं तो प्रतिक्रिया पूरी होने के बाद आपको एक ईमेल प्राप्त होता है, जो यह सुनिश्चित करता है, कि आपके द्वारा की गई प्रतिक्रिया पूरी हो गई है। इस तरह किसी बारे में पुष्टि के लिए किए गए मेल, Confirmation Email कहलाते है। जैसे कि ऑनलाइन कोई सामान बुक करने के बाद आने वाला कन्फर्मेशन मेल।
Survey Email
ग्राहकों का सर्वे करने के लक्ष्य से भेजे जाने वाले इमेल्स को Survey Email कहा जाता है। इस प्रकार के इमेल्स से आप अपने ग्राहकों की रूचि और उनकी जरूरतों के बारे में जान सकते है और उसके हिसाब से एक बेहतर उत्पाद तैयार कर सकते है।
Seasonal Marketing Emails
विशेष अवसरों पर ग्राहकों को छूट देकर व अन्य तरीके से ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करके सेल्स बढ़ाने वाले इमेल्स Seasonal Marketing Emails की लिस्ट में आते है। दीपावली, होली, क्रिसमस, मदर्स डे के अवसर पर आने वाले इमेल्स इन्हीं के उदाहरण है।
Invite Emails
ऐसे ईमेल जो नए उत्पाद लॉन्च और सेमिनारों से सम्बन्धित होते हैं, Invite Emails कहे जाते है। इस प्रकार के ईमेल्स का उपयोग कम्पनियाँ अक्सर अपने द्वारा आयोजित किए जाने वाले विशेष आयोजनों के लिए जागरूकता बढ़ाने के लिए किया जाता है।
तो दोस्तों अब आप समझ गए होंगे कि किस तरह के लक्ष्य के लिए आपको किस तरह की ईमेल मार्केटिंग करनी चाहिए। आइये, अब जानते हैं, कि ईमेल मार्केटिंग आप किस-किस काम के लिए
ईमेल मार्केटिंग के उपयोग (Uses of Email Marketing in Hindi)
ईमेल मार्केटिंग का उपयोग मुख्य रूप से नीचे बताए गए लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं।
- किसी उत्पाद का प्रमोशन करने के लिए।
- ग्राहकों का सर्वे करने के लिए।
- उत्पाद की सेल बढ़ाने के लिए।
- एफिलिएट सेल बढ़ाने के लिए।
- ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए।
- अपनी सेवाओं का प्रमोशन करने के लिए।
- ग्राहकों को सेल्स पर चल रहे ऑफर और छूट के बारे में ग्राहकों को बताने के लिए।
आइये अब जानते हैं, कि ईमेल मार्केटिंग करने के लिए क्या-क्या होना आवश्यक होता है।
ईमेल मार्केटिंग के लिए क्या-क्या जरूरी है?
Email Marketing करने के लिए नीचे बताए गए तत्वों की आवश्यकता होती है। ईमेल मार्केटिंग करने के लिए आपके पास यह होना बेहद आवश्यक है।
Business Email Id
ईमेल मार्केटिंग के लिए सबसे पहले आपके पास एक Business Email Id होनी चाहिए। इस ईमेल आईडी से आप अपने ग्राहकों को प्रमोशनल ईमेल्स भेजेंगे।
Active Email List
एक सफल ईमेल मार्केटिंग अभियान के लिए आपके पास अपने लक्षित दर्शकों की एक ईमेल लिस्ट होनी चाहिए। जिन्हें आप प्रमोशनल ईमेल्स भेजना चाहते हैं और यह बेहद आवश्यक है कि यह सभी ईमेल आईडी एक्टिवेट हो। आप इन्हें अलग-अलग तरीके से अपने आप इकट्ठा कर सकते हैं। या फिर किसी Web Service Provider से Bulk में एक्टिव ईमेल लिस्ट खरीद सकते है।
Email Marketing Software
ईमेल मार्केटिंग के लिए तीसरी जरूरी चीज सॉफ्टवेयर है, जो कि ईमेल मार्केटिंग में मेल बनाने और भेजने में मदद करता है। यह स्वचालित ईमेल अभियानों का निष्पादन करने में भी सहायक होता है। इसके अलावा आप Email Marketing Software/Tools से सेंड किए गए और रिसीव किए गए ईमेल्स को बड़ी आसानी से ट्रैक कर सकते है।
इस तरह इन तीनों चीजों से आप बड़ी आसानी से ईमेल मार्केटिंग कर सकते है। क्योंकि अब आपने यह जान लिया है, कि ईमेल मार्केटिंग करने के लिए क्या-क्या होंना आवश्यक है, तो अब आप यह भी जानना चाहते होंगे कि ईमेल मार्केटिंग कैसे की जाती है।
ईमेल मार्केटिंग कैसे करें?
केवल अपने लक्षित ग्राहकों को ईमेल भेज देना ही ईमेल मार्केटिंग नहीं होता है। इसमें Brand Awareness, Promotions, Customer’s survey आदि सभी शामिल होते है। ईमेल मार्केटिंग करने के लिए आपको नीचे बताई गई प्रोसेस फॉलो करनी होगी।
- सबसे पहले एक बिजनेस ईमेल आईडी बना ले।
- इसके बाद एक्टिव ईमेल एड्रेस की एक लिस्ट बनाए।
- ईमेल एड्रेस की लिस्ट बना लेने के बाद एक Email Marketing Software सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें।
- फिर सॉफ्टवेयर का उपयोग कर Template Create करें।
- आखरी में सभी ईमेल एड्रेस पर bulk में एक साथ ईमेल send कर दे। यदि आप अपने ईमेल में Automation की setting ऑन करके कौनसा ईमेल कब, कैसे और कितने टाइम पर भेजा जाना है, यह पहले ही सेट करके रख सकते है। ऐसा करने से आपके इमेल्स सेट किए गए समय पर Automatically send हो जाते है।
इस तरह बताई गई प्रोसेस को फॉलो करके आप ईमेल मार्केटिंग कर सकते हैं और इससे अच्छी-खासी कमाई भी कार सकते हैं। आइये जानते है कि किस तरह काम करके ईमेल मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं।
Email Marketing से पैसे कैसे कमाए?
जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया कि ऐसे बहुत सारे तरीके है, जिनके माध्यम से आप Email Marketing करके पैसे भी कमा सकते है। नीचे हमने आपको कुछ ऐसे ही तरीकों के बारे में बताया है।
- Email Marketing से Sponsorship करके पैसे कमा सकते हैं।
- यदि आप ब्लॉगिंग करते हैं, तो ईमेल मार्केटिंग से आप अपने ब्लॉग पर रीडर्स की संख्या बढ़ा सकते हैं।
- यदि आपका खुद का कोई बिजनेस है, तो ईमेल मार्केटिंग के जरिए आप अपने उत्पादों का प्रचार करके भी अपने उत्पाद की बिक्री बढ़ा सकते हैं।
- अगर आपने कोई ऑनलाइन कोर्स बनाया है तो ईमेल मार्केटिंग के जरिए ईमेल में अपने ऑनलाइन कोर्स का लिंक सेंड करके भी आप अपने ऑनलाइन कोर्स को बेच सकते हैं।
- Affiliate Marketing आज कल बहुत चलन में है। एफिलिएट मार्केटिंग करके लोग लाखों रूपए कमा रहे है। ईमेल मार्केटिंग के द्वारा आप ईमेल में अपना एफिलिएट लिंक शेयर करके अपने प्रॉडक्ट की मार्केटिंग कर सकते है।
- आप अपने Youtube Channel के लिए भी प्रचार कर सकते है और ईमेल के द्वारा आप अपने ऑडियंस को अपनी नई वीडियो अपलोड करने की जानकारी देकर अपने चैनल पर व्यूज बड़ा सकते है। यह आपके चैनल पर सब्सक्राइबर्स की संख्या बढ़ाने में भी मदद करता है।
ईमेल मार्केटिंग के फायदे (Email marketing Benefits in Hindi)
दोस्तों, ईमेल मार्केटिंग करने के बहुत सारे फायदे है, जिसमें से कुछ इस प्रकार है।
- Email Marketing का सबसे बड़ा फायदा यह है कि मार्केटिंग करने के अन्य तरीको की तुलना में बहुत ज्यादा आसान होता है।
- अन्य मार्केटिंग तरीको की तुलना में ईमेल मार्केटिंग से आप तेजी अपने बिजेनस का प्रचार कर सकते है।
- Email Marketing करने में बहुत कम समय लगता है।
- ट्रेडिशनल मार्केटिंग के मुकाबले ईमेल मार्केटिंग से अधिकतम संख्या में ग्राहकों तक पँहुच सम्भव है।
- मार्केटिंग के अन्य तरीको के मुकाबले ईमेल मार्केटिंग में बहुत कम लागत आती है।
- Email Marketing की सहायता से आप बिना किसी खर्चे के मार्केटिंग कर सकते है।
- ईमेल मार्केटिंग द्वारा ग्राहकों के बीच उत्पाद को लेकर जागरूकता फैला सकते हैं।
- ईमेल मार्केटिंग के माध्यम से ग्राहकों से जुड़ना बेहद आसान हो जाता है। इसके जरिए आप आपके ब्लॉग, सोशल मीडिया अकाउंट, या किसी भी अन्य किस भी प्लेटफॉर्म पर डायरेक्ट ट्रैफिक ला सकते हैं।
- ईमेल मार्केटिंग में अपने लक्षित ग्राहकों या उपयोगकर्ताओं को ईमेल भेज सकते हैं, जिन्हें आप अपने उत्पाद या सेवाओं के बारे में बताना चाहते हैं।
- ईमेल मार्केटिंग की रणनीति के अंतर्गत भेजा गया ईमेल तब तक इनबॉक्स में रहता है, तब तक इनबॉक्स में रहेगा जब तक कि उस मेल को देखा नहीं जाता या फिर संग्रहीत या डिलीट नहीं किया जाता।
- ईमेल मार्केटिंग में आप अपने मेल पर ग्राहक की प्रतिक्रिया को ट्रैक कर सकते हैं। इसमें क्लिक रेट, ओपन रेट, डिलीवरी रेट, बाउंस रेट और अनसब्सक्राइब रेट आदि शामिल है।
- ईमेल मार्केटिंग में ग्राहक डायरेक्ट अपने सवालों का जवाब पता लगा सकते हैं। इससे ग्राहकों के बीच उत्पाद को लेकर विश्वाश पैदा होता है और इस तरह यह सेलर और ग्राहकों के बीच के सम्बन्धों को भी बेहतर बनाता है।
ईमेल मार्केटिंग के नुकसान
एक तरफ जहाँ ईमेल मार्केटिंग के इतने सारे फायदे हैं, वही दूसरी ओर इसके कई सारे नुकसान भी है।
Spam
ईमेल मार्केटिंग का सबसे बड़ा नुकसान यह है, कि कई बार मार्केटिंग के लिए भेजे गए ईमेल ग्राहक के स्पैम या जंक फोल्डर में चले जाते है। ग्राहक ऐसे मेल को देखते भी नहीं है और यदि कभी इन पर ध्यान चला भी जाता है तो उन्हें बिना ओपन करे ही तुरन्त डिलीट कर देते है। यदि आपके मेल भी ग्राहकों के स्पैम या जंक फोल्डर में जा रहे हैं, तो यह आपके लिए बस मेहनत और समय की बर्बादी है।
Competition
ईमेल मार्केटिंग में प्रतियोगिता का स्तर बहुत बड़ा है। इतने सारे ईमेल्स में से किसी ग्राहक को अपने ईमेल की और आकर्षित करना बहुत मुश्किल हो जाता है।
Engagement
यदि आप बार-बार अपने ग्राहकों को ईमेल सेंड करते हैं, तो हो सकता है कि आपके ग्राहक पर इसका गलत प्रभाव पड़ सकता है।
Size
एक बड़े साईज का ईमेल लोड होने में लंबा समय लेता है और इस कारण से आप अपने ग्राहकों की रुचि खो सकते हैं।
Design
आपके ग्राहकों में से कोई ग्राहक मेल पढ़ने के लिए फोन का उपयोग करता है, कोई टैबलेट का तो कोई कम्प्यूटर या लेपटॉप का ऐसी स्तिथि में यदि आप केवल एक उपकरण हिसाब से ईमेल डिजाईन करते है, तो हो सकता है कि वह ईमेल अन्य उपकरण का उपयोग करने वाले ग्राहकों के लिए एक आदर्श संस्करण न साबित हो और ज्यादा ग्राहकों को आकर्षित न कर सके।
ईमेल मार्केटिंग क्यों जरूरी है?
आज के समय में इंटरनेट पर लगभग 94% ईमेल उपयोग करते है अधिकतर ईमेल उपयोगकर्ता प्रति दिन कम से कम एक बार अपना ईमेल जरूर देखते है। सर्वे के अनुसार 59% लोगों का कहना है, कि मार्केटिंग ईमेल ने उन्हें उत्पाद खरीदने के लिए प्रभावित किया है। ईमेल मार्केटिंग सेल्स बढ़ाने का एक सस्ता, बेहतर और प्रोफेशनल तरीका है।
ईमेल सर्विस प्रोवाइडर (ESPs) कैसे चुनें?
मार्केट में बहुत सारे email service providers (ESPs) उपलब्ध हैं, लेकिन इनमें से व्यवसाय के लिए एक सही सर्विस चुनना बेहद मुश्किल है। फिर भी कुछ ऐसे नामचिन ESPs हैं, जो मार्केट में बहुत प्रचलित है। इनमें Sendinblue, Mailchimp, Constant Contact, Convertkit, HubSpot, Klaviyo, Mailerlite, GetResponse और Mailjet आदि शामिल है।
ईमेल मार्केटिंग कोर्स क्या है (Email Marketing Course in Hindi)
Email Marketing Course एक सर्टिफिकेशन और डिप्लोमा लेवल कोर्स है। ईमेल मार्केटिंग कोर्स में स्टूडेंट्स को रणनीति बनाने से लेकर ईमेल एड्रेस की लिस्ट तैयार करना, प्रोफेशनल तरीके से ईमेल डिजाइन करना और उन्हें ग्राहकों तक पहुँचाकर सेल्स बढ़ाना सिखाया जाता है।
ईमेल मार्केटिंग के लिए योग्यता
कई ऐसे कॉलेज और संस्थाएं हैं, जहाँ से Email marketing Certificate Course या Email marketing Diploma Course करने के लिए आपका किसी भी स्ट्रीम से 10+2 पास होना आवश्यक है। लेकिन अगर आप किसी अन्य सॉर्स
ईमेल मार्केटिंग में करियर और सैलरी
आज की डिजिटल दुनिया में ईमेल मार्केटिंग की बहुत मांग है। एक बार यदि आप ईमेल मार्केटिंग का कोर्स पूरा कर लेते हैं, तो आप किसी भी मार्केटिंग एजेंसियों, आईटी सेक्टर, डिजिटल मार्केटिंग के विश्वविद्यालयों या कॉलेजों, सरकारी और निजी संगठनों जैसे क्षेत्रों में जॉब कर सकते हैं। इसके लिए आप ईमेल मार्केटिंग इंटर्न, ईमेल मार्केटिंग विशेषज्ञ, ईमेल मार्केटिंग सलाहकार, शिक्षक/व्याख्याता आदि के पद पर काम कर सकते हैं।
इसके अलावा आप फ्रीलेंसर के रूप में भी काम कर सकते हैं। इसके लिए आपकी औसत मासिक सैलरी 10,000 से लेकर 3 लाख तक हो सकती है और फ्रीलेंसर के रूप में काम करके आप इससे भी ज्यादा कमा सकते हैं।
Email Marketing के बारे में अन्तिम राय
दोस्तों, उम्मीद है कि अब आपको समझ आ गया होगा कि Email Marketing Kya Hai साथ ही आपको यह भी पता लग गया होगा कि डिजिटल मार्केटिंग की दुनिया में ईमेल मार्केटिंग कितना महत्वपूर्ण भाग होता है। अगर आप बिल्कुल सही तरीके से ईमेल मार्केटिंग करते हैं, तो आप इससे कई गुना ज्यादा लाभ कमा सकते हैं।
उम्मीद करते हैं, कि ईमेल मार्केटिंग पर हमारी यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमें कमेन्ट करके जरूर बताए। यदि आपके मन में ईमेल मार्केटिंग को लेकर अभी भी कोई सवाल हो, तो भी आप कमेन्ट बॉक्स में कमेन्ट करके पूछ सकते हैं।
FAQ: Email Marketing से जुड़े सवाल-जवाब
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ईमेल मार्केटिंग कैसे करते हैं?
ईमेल मार्केटिंग करने के लिए आपको अपने ग्राहकों को भेजने के लिए एक ईमेल तैयार करना होगा। इसके लिए आप अलग-अलग ईमेल टेम्पलेट को यूज करने होते है। इन टेम्पलेट्स का उपयोग यूजर की रूचि और उनके द्वारा उपयोग किए जा रहे डिवाइस के हिसाब से किया जाता है, क्योंकि सभी यूजर्स अलग-अलग डिवाइस का उपयोग हैं और सबकी रूचि अलग-अलग होती है।
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ईमेल मार्केटिंग करते समय किस बात का ध्यान रखना चाहिए?
ईमेल मार्केटिंग करते समय आपको ओवर प्रमोशन से बचना चाहिए, क्योंकि अगर आप बार-बार अपने कस्टमर्स या सब्सक्राइबर्स को ईमेल सेंड करते हैं, तो इससे उन्हें परेशानी हो सकती है।