Software Kya Hai, सॉफ्टवेयर कैसे बनाते हैं?

  • Post author:
  • Post last modified:अगस्त 15, 2023
  • Post category:Internet
  • Post comments:1 Comment
  • Reading time:5 mins read
software kya hai

नमस्ते, दोस्तों Fly Hindi में एक बार फिर से आपका स्वागत है। आपने अक्सर सॉफ्टवेयर के बारे में सुना होगा लेकिन क्या आप जानते है, कि Software Kya Hai, क्या आप इसके बारे में जानना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हो।

दोस्तों आज हम जो भी इलेक्ट्रोनिक सामान इस्तेमाल कर रहें हैं, यह सभी सॉफ्टवेयर से ही चलते हैं। अभी आप जिस डिवाइस से यह आर्टिकल पढ़ रहें हैं वो डिवाइस भी एक सॉफ्टवेयर पर काम करता है।

जैसा की हम सभी जानते हैं की कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल, ड्रोन, कैमरा, या डीवीडी प्लेयर सभी को बनाने के लिए हार्डवेयर का उपयोग किया जाता है, लेकिन जब तक उस हार्डवेयर में सॉफ्टवेयर इनस्टॉल नहीं होगा तब तक आपकी मशीन बेकार है।

क्यूंकि सॉफ्टवेयर ही एकमात्र जरिया होते हैं, जिसकी मदद से हम उन हार्डवेयर को कमांड दे सकते हैं। जिस तरह हमारा दिमाग हमारे शरीर को कमांड देता है, उसी तरह से एक सॉफ्टवेयर भी हार्डवेयर को कमांड देता है।

आज की इस पोस्ट में, हम आपको Software के बारे में बताएंगे कि Software kya hai, Software kise kahte hain, Software kitni tarah ke hote hai तो अगर आप जानना चाहते है कि Software kya hota hai और Software से जुड़ी अन्य आवश्यक जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो हमारे आर्टिकल Software in Hindi को आखिरी तक जरूर पढ़े।

सॉफ्टवेयर क्या है (What is Software in Hindi) 

कम्प्युटर से कोई भी काम करवाने के लिए पहले हमें कम्प्युटर को बताना होता है कि उसे क्या करना है और इसके लिए हमें कम्प्युटर को निर्देश देने पड़ते हैं। यह निर्देश देने के लिए ही सॉफ्टवेयर का यूज किया जाता है। इन निर्देशों के समूहों को Programe भी कहा जाता है।

सॉफ्टवेयर कम्प्युटर का वह हिस्सा होता है, जो व्यक्ति को कम्प्युटर पर काम करने की क्षमता देता है। Software कम्प्युटर का वह भाग है, जिसे हम ना तो हम देख सकते हैं, ना ही छू सकते हैं, इसे सिर्फ समझा और महसूस किया जा सकता है।

बिना Software के कम्प्युटर किसी काम का नही है, वह मात्र एक डब्बा है। सॉफ्टवेयर केवल कम्प्युटर ही नहीं बल्कि मोबाइल को भी निर्देश देने का काम करते हैं। यदि आपके मोबाईल में सॉफ्टवेयर ना हो तो वह भी केवल एक स्टील का डब्बा है, जिसे आप कोई निर्देश नहीं दे सकते हैं।

सॉफ्टवेयर ही हार्डवेयर को ऑपरेट करता है। सॉफ्टवेयर इलेक्ट्रॉनिक रूप में होते हैं। एक सॉफ्टवेयर की मदद से आप कम्प्यूटर को विभिन्न प्रकार की कमांड दे सकते हो। कम्प्यूटर में MS Office, नोटपैड, वर्डपैड, एंटीवायरस आदि सॉफ्टवेयर का ही उदाहरण है।

सॉफ्टवेयर के प्रकार (Types of Software)

Software Kitne Prakar Ke Hote Hai

सॉफ्टवेयर 3 प्रकार के होते हैं।

1.  System Software
2.  Application Software
3.  Utility Software

1.  System Software

सिस्टम सॉफ्टवेयर प्रोग्रामो का वह समूह है, जो कि कम्प्युटर के भोतिक भागों ओर सॉफ्टवेयर को नियंत्रित करता है। यह उपयोगकर्ता और कम्प्युटर हार्डवेयर के बीच संबंध बनाता है और कम्प्युटर और हार्डवेयर के बीच कम्युनिकेशन का जरिया बनता है।

यह एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर को भी नियंत्रित करता है बिना सिस्टम Software के Application Software का Use नही किया जा सकता है, इसलिए इसे Application Software का आधार भी कहा जाता है।

Android और Windows सिस्टम सॉफ्टवेयर के प्रमुख उदाहरण हैं, इसके अलावा सिस्टम सॉफ्टवेयर में कई प्रोग्राम शामिल होते हैं, जो कि निम्नलिखित है।

  • Operating System
  • Utility Program
  • Programming Languages
  • Language Translator

2.  Application Software

Application Software को एंड यूज़र का सॉफ्टवेयर भी कहते हैं। एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर प्रोग्रामो का वह समूह होता है, जो किसी विशेष ओर निश्चित काम को करने के लिए बनाया गया हो।

कार्य के आधार पर इनका निर्माण किसी भी Language में किया जा सकता है। रोजगार के सभी क्षेत्रों में Application सॉफ्टवेयर  का Use करके बेहतरीन तरीके से काम किया जा सकता है।

यह प्रोग्राम Computer को विशिष्ट काम करने की शक्ति देते हैं, जैसे – वर्ड प्रोसेसिंग (Word Star, M. S. Word, Word Perfect, Soft Word, Akshar, Inventory Control, Presentation Tools, Database Management System, Spreadsheet Etc

3. Utility Software

यूटिलिटी सॉफ्टवेयर वह होते हैं, जो Computer System ओर Softwares की मरम्मत के लिए बनाए जाते हैं। यह सॉफ्टवेयर programmes में एडिटिंग करने ओर उनकी गलतियों को दूर करने आदि काम में आते हैं।

Utility Program को सर्वर (Server) प्रोग्राम भी कहते हैं। इन सॉफ्टवेयर की मदद से हम समय – समय पर Computer की मेमोरी को अधिक गतिशील बना सकते हैं।

इनमें कई सॉफ्टवेयर शामिल होते हैं, जैसे कि – File Management Tool, Database Management System, Virus Scanner, Antivirus Programme Etc.

Software कैसे बनाते हैं?

अगर आप एक सॉफ्टवेयर बनाना चाहते हैं, तो उसके लिए सबसे पहले आपको Coding और Programming Language आनी चाहिए। सॉफ्टवेयर बनाने के लिए अलग – अलग Coding और Programming Languages हैं, अगर आपको यह Languages नहीं आती है तो आप यह ऑनलाइन भी सीख सकते हैं।

इंटरनेट पर कई ऐसी वेबसाइट हैं जो Programming Language सिखाती है। शुरुआत में आप केवल एक Language को सीख कर एक बेसिक सा सॉफ्टवेयर बनायें और जब आप परफेक्ट हो जाएँ तो आप और दूसरी Coding Language सीख कर उनसे भी सॉफ्टवेयर बना सकते हैं।

सॉफ्टवेयर बनाना एक कठिन काम है। अगर आप एक Professional Software Developer बनना चाहते हैं, तो उसके लिए पहले इससे संबंधित कोर्स करने पड़ेंगे, तभी आप एक अच्छे सॉफ्टवेयर सॉफ्टवेयर डेवलपर बन पायेगे। इन कोर्स को करने के लिए बहुत से अच्छे कॉलेज ओर कोचिंग सेंटर है।

हालाँकि आप इतनी जल्दी सभी भाषाओं को सिख सकते लेकिन शुरुआत में आपको Java, C, C++ जैसी आसान भाषाओं को सीखकर थोड़ी बहुत कोडिंग कर सकते है।

यह भी पढ़ें
Mobile Ko Computer Kaise Banaye
Flight Mode Kya Hota Hai

Software के बारे में अन्तिम राय

दोस्तों उम्मीद है कि आपको आपके पता चल गया होगा कि Software क्या है, Software Kise Kahte Hain. अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है तो आप नीचे Comment करके हमसे पूछ सकते हैं। दोस्तों Software Kya Hai के ऊपर आपको हमारा यह आर्टिकल केसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं।
धन्यवाद! 

FAQ: Software Kya Hai से जुड़े सवाल-जवाब

  1. Software का यूज कैसे करें?

    सॉफ्टवेयरका उपयोग करने के लिए उसे पहले Mobile/Computer में Install करना होता है। इसके बाद आप उसमें उपलब्ध Programs और Instruction के माध्यम से आप इसका उपयोग कर सकते हैं।

  2. सॉफ्टवेयर कौन बनाता है?

    सॉफ्टवेयर डवलपर सॉफ्टवेयर को बनाने का काम करते है। सॉफ्टवेयर डवलपर बनने के लिए कई कोर्स उपलब्ध है।

Share It

Jay Kanwar

Jay Kanwar is an professional blogger. She loves reading and learning new tech. She contributes most of the tech and informative articles on this blog.